APPLICATION

Umang Application Kya Hai Our Eska Use Kaise Kare

Umang Application Kya Hai Our Eska Use Kaise Kare
Written by qdpdc

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आज मैं आपके सामने फिर से एक बिल्कुल नई जानकारी के साथ आया हूं जिस में आज हम आपको umang एप्लीकेशन से जुड़े सारे डाउट क्लियर करेंगे

दोस्तों एक बात तो आप सभी जानते हैं कि आज के समय में डिजिटल इंडिया को बहुत ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है आज हमारा भारत देश पूरी तरह से डिजिटल होने की कगार में है दोस्तों आज का समय ऐसा है कि हम सारा काम ऑनलाइन ही करना पसंद करते हैं दोस्तों इसका फायदा है कि इससे हमारा टाइम और मेहनत दोनों की बचत होती है दोस्तों आज पेपर वर्क ज्यादा नहीं हो रहा है इसी पेपर वर्क को कम करने के लिए भारत सरकार के द्वारा उमंग नाम का एप्लीकेशन लांच किया गया है यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईफोन हर तरह के आपरेटिंग सिस्टम के लिए है दोस्तों इस एप्लीकेशन की मदद से आप राज्य और केंद्र सरकार के लगभग सभी सर्विस को एक साथ प्राप्त कर सकते हैं ।

Umang एप्लीकेशन क्या है

दोस्तों उमंग एप्लीकेशन जिसका उद्देश्य भारत सरकार की सभी ऑनलाइन सर्विस को मोबाइल एप्लीकेशन पर लेकर आना है दोस्तों इसका निर्माण इलेक्ट्रॉनिक और इंफॉर्मेशन मंत्रालय के द्वारा किया गया है इस एप्लीकेशन का पूरा नाम unified mobile application for New Age Governance है आपको इस एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने से लेकर इसको यूज़ करने तक के सभी स्टेप के बारे में बताएंगे

Umang एप्लीकेशन को इंस्टॉल कैसे करें ?

अगर आप उमंग एप्लीकेशन का यूज़ करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए जा रहे हैं कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा जिनकी मदद से आप आसानी से इस को इंस्टॉल कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा और वहां पर उमंग एप्लीकेशन सर्च करना होगा
  • आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना है ।
  • इंस्टॉल होने के बाद में जब यह खुलकर आएगा तो इसमें आपसे अपनी भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा अाप उसी भाषा को चुनें जिसमें आपको समझ में ज्यादा आता है ।
  • आपके सामने कुछ टर्म एंड कंडीशन खुलकर आएंगी जिन्हें आपको एक्सेप्ट करना है
  • अब आपको नीचे आई एग्री टर्म एंड कंडीशन के बॉक्स पर क्लिक करना है ।
  • अब आपसे आपकी सुविधा और सुरक्षा के लिए एक पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा जिसकी मदद से आप इस एप्लीकेशन में हर समय लॉग-इन कर पाएंगे
  • आपके साथ आपके सामने कुछ सिक्योरिटी क्वेश्चन और उनके आंसर आएंगे जिन्हें आप को सिलेक्ट करना है डीजे सिक्योरिटी क्वेश्चन उस समय काम आएंगे जब आप अपना पासवर्ड भूल जाएंगे ।
  • अब आपसे आपका आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा अगर आप यह जानकारी अभी नहीं देना चाहते तो आप बाद में भी दे सकते हैं ।
  • अब आपको अपनी प्रोफाइल डिटेल भरनी है और जब करते ही आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा ।
  • बस आपको एक बार अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई कराना है इसके लिए उमंग एप्लीकेशन से भेजे गए ईमेल वेरीफाई के लिंक पर आप को क्लिक करना है और अपनी ईमेल वेरीफाई करानी है ।

तो दोस्तों इस Trick को फॉलो करके आप अपना अकाउंट बड़ी आसानी से बना सकते हैं और आपके अकाउंट बनकर बिल्कुल तैयार है अब आप इस एप्लीकेशन की सहायता से अब आप भारत सरकार के सभी ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पहले आपको अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ता था लेकिन अब आप इसी एक एप्लीकेशन में सभी एप्लीकेशन को यूज कर पाएंगे ।

तो दोस्तों यह उमंग एप्लीकेशन से जुड़ी कुछ जानकारी थी अगर आपको इससे संबंधित कोई और डाउट है तो आप कमेंट करके हमें पूछे । आशा करता हूं आप जानकारी से संतुष्ट होंगे ऐसी ऑनलाइन जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद ।

About the author

qdpdc

Leave a Comment