BUSINESS

Dairy Form Business Kaise Start Kare – डेरी फॉर्म बिजनेस कैसे शुरू करें

Dairy Form Business Kaise Start Kare - डेरी फॉर्म बिजनेस कैसे शुरू करें
Written by qdpdc

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके सामने फिर से एक बिल्कुल नई बिजनेस की जानकारी लेकर उपस्थित हुआ हूं यदि आप इस बिजनेस को अपनाया तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी इसमें कोई दो राय नहीं है आज मैं आपको जिससे मारे मैं बताऊंगा बाय हैडिंग फोन कर दीजिए जी हां दूध एक ऐसा आवश्यक वस्तु बन चुकी है जिसकी आवश्यकता प्रतिदिन हर घर में पढ़ती है बच्चे से लेकर बड़े तक सभी को स्वस्थ रहने के लिए और अन्य दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दूध की आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आप चाहे तो एक डेरी फॉर्म का बिजनेस शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

यह बिजनेस एक तरह का पारंपरिक बिजनेस है गांव में इस बिजनेस का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता था मृत्यु पुराने समय में इस बिजनेस का इस्तेमाल सिर्फ आसपास के घरों में जाने के लिए होता था ।

डेरी बिज़नेस क्यों चुने ?

  • दुनिया में इतने सारे बिजनेस होने के बावजूद हम डेरी बिजनवस ही क्यों करें मैं आपको बता दूं डेरी बिजनेस के कई सारे फायदे हैं जो निम्न प्रकार से हैं ।
  • भारत के वातावरण एवं जलवायु के आधार पर पशुओं की अनेकों देशी एवं विदेशी किसी को भी डेयरी फार्म कैसे बनाया जा सकता है ।
  • अगर आप अच्छे ढंग से इसीलिए तो करें तो उसमें आप बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं कई ऐसे पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं जिन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है वह बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।
  • डेयरी फार्म बिजनेस के लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है अगर आप थोड़ा बहुत भी पढ़े लिखे हैं लेकिन अगर आपके पास काम का अनुभव है तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं ।
  • दूध की जरुरत आज हर जगह बढ़ती चली जा रही है इसीलिए आपको अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने की भी आवश्यकता नहीं है लेकिन बस आपको यह ध्यान रखना है कि आपको किसी भी तरह की मिलावट नहीं करनी है .।

नस्ल का चुनाव

डेरी बिजनेस करने के लिए आप देसी तथा विदेशी नस्ल में किसी का भी चुनाव कर सकते हैं इसके लिए अगर आप चाहे तो गाय एवं भैस दोनों को ही एक छप्पर के नीचे अलग-अलग लाइनों में उनकी व्यवस्था करके डेयरी फार्म शुरू कर सकते हैं ।
यह देखा गया है कि गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में कम वसा पाई जाती है इसीलिए लोग गाय का दूध एवं गाय के दूध से बने हुए उत्पाद को खाना ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए आपको सबसे पहले ऐसी जगह का पता लगाना है जहां पर आपको अच्छी नस्ल की गाय मिलेंगी ।

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किस नस्ल कि गाय में दूध अच्छा मिलता है गाय के दूध देने की नस्ल में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली नस्लें गिर साहिवाल लाल सिंधी थारपारकर इत्यादि शामिल होना । भैंस के दूध का बिजनेस करे तो भैंस के दूध के लिए सबसे अच्छी नस्ल है जाफराबादी इत्यादि हैं ।

पशुओं के लिए जमीन एवं घर

आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको पशुओं का इस्तेमाल सिर्फ बिजनेस करने के लिए ही नहीं करना है बल्कि आपको उनको एक अच्छी देखभाल भी देनी है आपको उन को पालने के लिए एक अच्छी जगह की व्यवस्था करनी है ताकि वो‌ अच्छा दूध पैदा करे।

इसके लिए आपको छप्पर के अंदर प्रति जानवर 40 वर्ग फीट और खुले में 80 वर्ग फीट जगह देनी है छोटी स्तर पर यदि आप 20 पशुओं के साथ इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको 3000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी और अगर आप सौ जानवरों के साथ ही बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको 17000 से 15000 स्क्वायर फीट तक की जगह की जरूरत पड़ेगी इस जगह के साथ-साथ आपको उनके लिए उचित पानी हवा इत्यादि की व्यवस्था करनी है ।

पशुओ का खाना व उनकी देखभाल

आपको अपने पशुओं की देखबाल भी करनी होगी उनको खाने में पौष्टिक आहार खिलाना पड़ेगा जिससे उसकी दूध उत्पादन क्षमता बढ़ेगी अगर आप उन्हें खाने में हरा भोजन देते हैं उनके दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ेगी और आपके चार आने आने वाली लागत घटेगी इसीलिए यदि आपके पास जमीन की कमी नही है तो आप उस जमीन पर हरा चारा उगा सकते हैं और जानवरों को खाना खाने के लिए खुला छोड़ सकते हैं।

पौष्टिक आहार के साथ-साथ पशुओं को स्वच्छ पानी देना भी जरूरी है इसके साथ-साथ आपको उनके देखभाल अच्छे से करनी होगी उनका ध्यान रखना होगा उनको रोगों से मुक्त रखने के लिए आपको समय-समय पर डॉक्टर को दिखाना होगा और उन्हें टीका लगवाना होगा ।

दोस्तों आपके लिए डेयरी फार्म खोलने से संबंधित छोटी जानकारी दें जिसमें हमने आज आप को डेयरी फार्म खोलने के लिए जानकारी दी ऐसी और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहे मै उम्मीद करता हू यह जानकारी आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी ।

About the author

qdpdc

Leave a Comment